अच्छी क्वालिटी का ही सामान खरीदे

अच्छी क्वालिटी का ही सामान खरीदे

 

 

 

 

 

एक बार मैं अपने दोस्त के साथ मार्केट में घूम रहा था।  उसने मुझे कहा कि उसे जूते खरीदने है  तो मैंने रिटेल  शो रूम  पर चलने के लिए कहा  तो उसने मुझे कहा कि रिटेल  शो रूम पर सामान मँहगा  मिलता है।  वही चीजे सस्ता बाजार  में सस्ती मिलती है ।

कुछ दिन बाद मैं उससे मिला  तो मैंने उसे लंगड़ा कर चलते हुए देखा  और पूछा कि ये क्या हुआ  उसने कहा की मेरा जूता  काट  (तंग ) रहा हैं । मुझे तुरंत ख्याल आया कि कुछ दिन पहले जूता खरीदने के लिए कह रहा था । मैंने पूछा  कि यह जूता तुमने कहा से ख़रीदा तो उसने मुझे कहा कि सस्ते बाजार से लिया ।

एक बार घड़ी के शो रूम पर मुझे दो दोस्तों की बातचीत सुनने को मिली  एक  दोस्त  10,000 रूपये   की घड़ी ले रहा था तो दूसरे दोस्त ने कहा इतनी मँहगी घड़ी क्यों ले रहे हो उसने कहा यह अच्छी और टिकाऊ लग रही है और यह ज्यादा समय तक चलती है  और रखरखाव (मेंटिनेंस ) बहुत ही कम पड़ता है  और अच्छी चीज लेने से अपना आत्मविश्वास भी बढ़ता है। तब दूसरे दोस्त ने उससे कहा आजकल  तो सुंदर  घड़िया डिजाइन वाली  500/ 1,000/=  रूपये में  आ रही है और तुम्हे  समय (टाइम ) ही तो देखना है ।

लोग सस्ते कपड़े खरीदते है जो की धोने के बाद उसका रंग और आकार ख़राब हो जाता है। अक्सर कुछ लोग सस्ती गाड़ी, मोटर साईकल और अन्य चलाने वाले वाहन खरीद लेते है फिर बाद  में काफी समय तक उसके रखरखाव ( रिपेयरिंग ) पर पैसे  खर्च करते रहते है और  खुद परेशान भी रहते है और अपना समय भी ख़राब करते है फिर वह लोग पैसे की तंगी और अपनी किस्मत  को  कोसते है।
जब मैं उन  लोगो  के बारे में सोचता  हूँ। तो मुझे उनकी सोच में  ही फर्क लगता है यानि हर व्यक्ति का अपना – अपना सोचने का नजरिया होता है। अधिकांश लोगो की यह मान्यता होती है कि बड़े शो रूम वालो का खर्चा अधिक होता है उनको अपना खर्चा निकालना होता है तो  वो हमसे ही वसूल करेंगे  यह बाते बचपन से देखते और सुनते आए है ऊॅची दुकान , फीका पकवान  जो कि अब यह उन लोगो कि मान्यता ऐ और धारणाऐ बन गई है।

सस्ती चीजो की बजाय क्वालिटी की ही खरीदे यह एक मुश्किल सबक है। लोगो को अपने बचपन से चली आ रही पैसे के प्रति नकारात्मक धारणाऐ , मान्यताऐ  बदलनी होगी।  जैसे :-
  • मंहगे कपड़े पहने की क्या जरुरत है।
  • अपने ऊपर पैसा क्यों खर्चे ।
  • क्वालिटी और नाम में क्या रखा है।

अच्छी क्वालिटी  का सामान खरीदने से आपको ख़ुशी का अहसास होगा। आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा । आपने यह कहाबत सुनी होगी सस्ता रोए बार- बार मंहगा रोए एक बार । 


 

No comments:

Post a Comment